बिना आधार कार्ड 1 जुलाई से नहीं होंगे यह 10 काम

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को बहुत सारी जगहों पर अनिवार्य काने का फैसला किया है, इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसे काम जो आधार कार्ड के बिना १ जुलाई से नहीं होंगे अगर आप यह सारी सुविधाएं लेना चाहते हैं तो आपको जितनी जल्दी हो सके आधार केंद्र पर अपना आधार कार्ड बनाना होगा।
आइए देखते है कौन सी है हव 10 सुविधाएं
  1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से मिड डे मील के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है, एचआरडी मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन में बताया गया है कि मिड डे मील स्‍कीम के तहत मिलने वाली सुविधा का लाभ पाने के लिए 30 जून तक आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  2. 1 जुलाई से किसी भी तरह का इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा।
  3. केंद्रीय स्कॉलरशिप ले रहे कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को भी आधार कार्ड अनिवार्य रहेगा, कुछ राज्य जैसे जम्मू कश्मीर, असम और मेघालय के स्‍टूडेंट को इससे छूट दी गई है।
  4. प्रोविडेंट फंड का लाभ ले रहे कर्मचारियों को भी अपना अकाउंट आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा।
  5. सरकारी दुकानों पर मिलने वाले राशन पर भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा, इसके लिए हर व्यक्ति को अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना होगा।
  6. किसी भी तरह का रेलवे टिकट बुक करने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड के साथ टिकट बुक करता है तो उसे टिकट पर कुछ छूट भी दी जाएगी।
  7. पासपोर्ट बनाने के लिए जो डॉक्यूमेंट दिए जाते हैं उनमें भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा।
  8. एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा, इससे पहले भी सरकार ने गैस पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए भी आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य किया था।
  9. पेनकार्ड बनाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा।
  10. मोबाइल कार्ड कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

Post a Comment

0 Comments